भगवान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ लोक आस्था के महापर्व छठ समापन

0
84

विष्णुगढ़ प्रखंड अंतर्गत लोक आस्था-सुर्योपासना का चार दिवसीय महापर्व छठ हज़ारीबाग सहित सम्पूर्ण जिले मे शांतिपूर्ण तरीके से सोमवार को संपन्न हो गया। रविवार शाम तथा सोमवार सुबह व्रतियों तथा श्रद्धालुओं ने शहर के विभिन्न छठ घाटों पर भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया। छठ महापर्व को लेकर सम्पूर्ण प्रखंड भक्ति ले माहौल में डूबा रहा।.

विभिन्न पंचायतो मे चारो ओर छठ मैया के गीतों की धुन सुनाई देती रही। स्थानीय‌ प्रखंड के गाल्होवार पंचायत के शिव मंदिर छठ घाट के तट पर काफी संख्या में छठव्रतियों व श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिला। जहाँ लोगों ने खुले जल मे भगवान् सूर्य को अर्घ्य दिया।श्रद्धालु प्रातः काल से ही छठ घाट की ओर डाला के साथ रवाना हो गए। सूर्य की लालिमा देखते ही व्रती एवं श्रद्धालुओं के चेहरे पर प्रसन्नता झलकने लगी।इससे पूर्व व्रती तथा श्रद्धालुओं ने घंटो तक भगवान् सूर्य के उगने का इंतजार जल मे खड़े होकर किया। व्रतियों ने जल से निकलने के बाद लोगों ने उनके पाँव छुए,आशीष प्राप्त किया।इस दौरान व्रतियों ने महिलाओं की मांग मे सिंदूर दिया तथा उनके सुहाग की दीर्घायु होने की प्रार्थना की।

अर्घ्य देने के बाद लोगों मे प्रसाद प्राप्त करने की होड़ लग गई ।लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया.साथ ही व्रतियों से आशीष लिया। इस वर्ष पूजा समिति की ओर से छठ घाटों पर घाटों का साफ -सफाई एवं छठव्रतियों वा श्रद्धालु के लिए हर एक सुविधाएं के लिए पूरी तैयारी की गई थी। समिति अपने निजी खर्च से छठ घाट में पूजा पंडाल, चारों ओर से लाइट, एवं स्नान चेंजिंग रूम बनवाया गया था। जलाशय में खतरे के निशान दर्शाती हुई गुब्बारे की ब्रैकेटिंग भी की गई थी। छठ घाट के चारों ओर के मार्ग को पानी छिड़काव और पूरी तरह से साफ सफाई और डीजे की व्यवस्था भी की गई थी। रवि रंजन बरनवाल, शंभू प्रसाद, रामेश्वर पंडित, आनंद प्रजापति, सूरज मंडल, सागर मंडल के द्वारा फल का भी वितरण की गई ।

छठ घाट की साज- सज्जा सबको आकर्षित कर रही रोशनी की जगमगाहट , तालाबों की सुंदरता देखते ही बन रही है चारों तरफ छठी मइया के गीतों से गूंजेमान रहा। पूजा‌ समिति के मुख्य कार्यकर्तागण ने बताया कि छठ पूजा आस्था और पवित्र का महापर्व है इस पर्व पर साफ सफाई पर विशेष ख्याल रखनी पड़ती है। राहुल कुमार, रमेश मंडल,आनंद प्रजापति, पिंटू प्रजापति, डॉ० देवेंद्र प्रजापति, रामेश्वर पंडित, करम रवानी,चन्द्रिक ठाकुर,गंगो महतो, मनीष महतो, संतोष प्रजापति, सुरेश महतो ,सोनू कुमार प्रजापति, डेगलाल प्रजापति, छोटू कुमार, डॉन इत्यादि लोग जुटे हुए थे। समिति के मुख्य कार्यकर्तागणों के द्वारा पुख्ता व्यवस्था की गई ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here