युवा संगम कार्यक्रम के पोर्टल का शुभारंभ किया

0
118

आईजीएनसीए नई दिल्ली के सभागार में शिक्षा मंत्रालय के नेतृत्व में युवा संगम कार्यक्रम के पोर्टल का शुभारंभ किया गया। यह एक प्रकार का राष्ट्रीय आदान-प्रदान कार्यक्रम है। जिसमें देश भर के हजारों युवा हिस्सा लेंगे। जो देश के विभिन्न हिस्सों में जाकर देश को देखने, समझने और जानने का प्रयास करेंगे। इस युवा संगम में 30 प्रतिशत पूर्वोत्तर के युवाओं की भागीदारी रहेगी। “युवा संगम” कार्यक्रम माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की प्रेरणा है। यह कार्यक्रम पर्यटन, परम्परा, प्रगति, प्रौद्योगिकी और परसपर संपर्क की भावना से किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में ना सिर्फ स्कूल और कॉलेज-यूनिवर्सिटी के छात्र हिस्सा लेंगे, बल्कि 18 से 40 वर्ष की आयु वर्ग के युवा भी हिस्सा ले सकते हैं। इसके पंजीकरण हेतु आज से पोर्टल शुरू हो गया है। इस युवा संगम में 20,000 से अधिक युवा हिस्सा लेंगे। पहले चरण में देश के 14 विश्वविद्यालयों को इस यात्रा के समन्वय की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

युवा संगम कार्यक्रम के पोर्टल लांच कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भारत सरकार के शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान रहे, वहीं भारत सरकार के संस्कृति, पर्यटन एवं पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी, कानून एवं न्याय मंत्री किरेन रिजिजू, युवा एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, केन्द्रीय शिक्षा राज्य मंत्री संजय सरकार और राजकुमार रंजन मौजूद रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि युवा संगम माननीय प्रधानमंत्री जी के “एक भारत-श्रेष्ट भारत” की प्रेरणा है। इस युवा संगम से देश एक सूत्र में भावनात्मक रूप से जुड़ेगा। हमारे युवा देश के अलग-अलग राज्यों को देखेंगे, वहाँ की संस्कृति, विरासत और विकास को देखेंगे। उन्होंने कहा की 2014  के बाद पूर्वोत्तर की दिशा बदली है, यह कार्यक्रम हमारे पूर्वोत्तर के युवाओं को भी एक नई प्रेरणा देगा। आजादी के अमृत महोत्सव में शिक्षा मंत्रालय की यह बहुत सराहनीय पहल है। हम सब मिलकर माननीय प्रधानमंत्री जी के ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के विज़न को पूरा करेंगे। इस युवा संगम में गृह मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय,पर्यटन मंत्रालय, युवा एवं खेल मंत्रालय, रेल मंत्रालय और डोनर मंत्राल मिलकर काम करेंगे। इसलिए यह कार्यक्रम भारत सरकार की सम्पूर्ण सरकार दृष्टिकोण को भी दर्शाता है। इतना ही नहीं इस अभियान में देश के सभी विभाग, सभी मंत्रालय के साथ-साथ सभी राज्य सरकारें मिलकर काम करेंगी। यही सोच हमारे अमृत काल के लक्ष्यों को भी पूरा करेगी। उन्होंने देश के सभी युवाओं से अपील करते हुए कहा कि इस अभियान में आप सभी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें और युवा संगम को सफल अभियान बनाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here