विश्वकर्मा समाज के लोग जन्म जात इंजीनियर होते है।

0
110

भारत की धर्म की राजधानी उज्जैन मैं विश्वकर्मा समाज का 108 कुंडी यज्ञ का समारोह 18 जून 2023 से 23 जून 20 23 तक चलेगा। इस समारोह में 21 जून 2023 को लोक समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष गौरीशंकर शर्मा, मध्य प्रदेश के अध्यक्ष संतोष विश्वकर्मा,सतना जिला के महासचिव मलखान सिंह, गुना जिला अध्यक्ष गजानंद विश्वकर्मा, दयाराम झा, ओम पांचाल, ईश्वरलाल झा,एमपी महिला सभा अध्यक्ष श्रीमती शशि विश्वकर्मा,रामजीत विश्वकर्मा सहित दर्जनों लोग लोक समाज पार्टी के तरफ से शामिल हुए। वहां पर लोगों से चर्चा करते हुए लोक समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष गौरीशंकर शर्मा ने कहा के विश्वकर्मा समाज के लोग सही मायने में देखा जाए तो एक जन्मजात इंजीनियर होते हैं। इनमे सिर्फ एक प्रतिभा उभारने की जरूरत है। वैसे अनादिकाल से सभी देवता जब भी युद्ध की बात हुई है तो अस्त्र-शस्त्र विश्वकर्मा भगवान से ही प्राप्त किए हैं।

सही मायने में देखा जाए भगवान विश्वकर्मा इस श्रृष्टि के रचयिता है और आज भी विश्वकर्मा समाज के लोग चाहे कृषि हो, इंडस्ट्री हो , विज्ञान हो या बॉर्डर पर सेना हैं ,सभी लोगों में विश्वकर्मा समाज के लोगों का इस देश को आगे बढ़ाने में अहम योगदान है।उन्होंने चर्चा के दौरान यह भी कहा की जब कृषि उत्पादन की बात हम करते हैं तो उस में लगे हुए औजार सब विश्वकर्मा समाज के लोगों के द्वारा ही बनाया गया है। वही इंडस्ट्री में उत्पादन की जब बात आती है तो जो मशीनें हैं वह भी विश्वकर्मा समाज की देन है,विज्ञान में जितने भी बड़े-बड़े रिसर्च के समान है वह भी विश्वकर्मा समाज के लोगों के द्वारा उपलब्ध कराए गए। इसी प्रकार जब सेना की बात आती है तो सेना में जो हथियार प्रयोग होते हैं वह भी विश्वकर्मा समाज के द्वारा उत्पादन किया गया होता है।

यही नहीं सही मायने में देखा जाए महाभारत काल, रामायण काल ,मुगल काल या ब्रिटिश इंडिया में जितने भी युद्ध हुऐ हैं सभी में विश्वकर्मा समाज के द्वारा बनाए गए हथियारों से ही लड़ाई लड़ी गई हैं । यहां तक भारत और श्री लंका के बीच 400 मील दूरी पर महासागर में भी प्रभू श्री राम की सेना को पार कराने के विश्वकर्मा के पुत्र नल नील के सहायता से एक विशाल सेतु का निर्माण किए थे।तो इस प्रकार अगर देखा जाए तो विश्वकर्मा समाज का इस देश के विकास में अहम योगदान है। लेकिन राजनीतिक क्षेत्र में विश्वकर्मा समाज के लोगों को सभी पार्टियां ने पार्टियां उनको उपेक्षा की है।


उन्होंने आगे कहा देश में सभी राष्ट्रीय पार्टियों या कुछ प्रदेशों में स्थापित क्षेत्रीय पार्टियों से अलग संविधान के तहत इस देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए लोक समाज पार्टी का पंजीकरण भारतीय निर्वाचन आयोग में कराया गया है।उन्होंने यह भी कहा की लोक समाज पार्टी सही मायने में इस देश में उन लोगों की पार्टी बनकर देश में उभर रही है जो सदियों दर सदियों सताए गए हैं और उनको अब भी राजीनित में और शासन प्रशासन मे भी बाहर कर दिया गया है। ऐसे लोगो को भी लोक समाज पार्टी राजनीत में ही नही आर्थिक क्षेत्र में भी भागीदारी दिलाने के लिए कटिबद्ध है।

जो लोग चाहते हैं कि इस देश में संविधान के तहत शासन चले और लोगों को अच्छा स्कूल,अस्पताल, सड़कें, सरकारी नौकरी, सरकारी परिवहन व्यवस्था उपलब्ध हो तथा निजीकरण ठेकेदारी बंद हो उन सभी लोगों को लोक समाज पार्टी में जरूर जोड़ना चाहिए ,लेकिन जिन लोगों को पाखंडवाद और संविधान के विपरीत चलना है उनको लोक समाज पार्टी में जगह नहीं है ।
गौरी शंकर शर्मा ( ऐडवोकेट)
राष्ट्रीय अध्यक्ष लोक समाज पार्टी
8920651540 & 9911140170
वेबसाइट
www.loksamajparty.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here