5000 छात्रों और आम लोगों को सतत जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया

0
120

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय (एनएमएनएच) की एक क्षेत्रीय शाखा; प्राकृतिक इतिहास क्षेत्रीय संग्रहालय (आरएमएनएच), मैसूर, ने आज

5000 छात्रों और आम लोगों को सतत जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया मिशन लाइफ, हरित संवाद और हरित संकल्प पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए। एनएमएनएच के निदेशक ने छात्रों को जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने हेतु हरित आदतों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में लगभग 750 छात्रों और आम लोगों ने भाग लिया। जीएसएसएस, स्कूल, मैसूर में आयोजित मिशन लाइफ सत्र में 900 छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया तथा मिशन लाइफ के अनुरूप सतत जीवन शैली अपनाने का संकल्प लिया।

जीएसएसएस स्कूल, मैसूर में हरित संकल्प लेते छात्र

 

प्राकृतिक इतिहास क्षेत्रीय संग्रहालय (आरएमएनएच), भोपाल ने 20 जनवरी, 2023 को 481 प्रतिभागियों (ओरियन इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, भोपाल के 168 छात्र; राजकीय नवीन बॉयज हॉस्टल, हबीबिया, भोपाल के 53 छात्र; राजकीय मध्य विद्यालय, सलैया, भोपाल के 46 छात्र और आरएमएनएच, भोपाल के 214 आम आगंतुक) के लिए #LiFEMission #ChooseLiFE के तहत पर्यावरण के लिए जीवन शैली पर जागरूकता पैदा करने के लिए हरित संवाद, हरित संकल्प और हस्ताक्षर अभियान का आयोजन किया।

आरएमएनएच भोपाल की मिशन लाइफ जागरूकता गतिविधियां

 

राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, नई दिल्ली की एक क्षेत्रीय शाखा, राजीव गांधी क्षेत्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, सवाई माधोपुर ने 19 जनवरी, 2023 को हरित संवाद, संकल्प, सेल्फी प्वाइंट पर मेल-जोल और #SaveEnergy #MisionLiFE पर फिल्म शो के माध्यम से #MissionLiFE पर एक उन्मुखीकरण सत्र का आयोजन किया। इन कार्यक्रमों में 2820 से अधिक छात्रों, शिक्षकों और आम जनता ने सक्रिय रूप से भाग लिया।

आरजीआरएमएनएच, सवाई माधोपुर की मिशन लाइफ जागरूकता गतिविधियां

 

चिड़ियाघर के निदेशकों का राष्ट्रीय सम्मेलन 19 जनवरी 2023 को मैसूर में आयोजित किया गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, नई दिल्ली की निदेशक सुश्री नाज रिजवी ने #LifestyleforEnvironment पर एक पावर प्वाइंट प्रस्तुति दी।

एनएमएनएच की निदेशक, मिशन लाइफ पर पावर प्वाइंट प्रस्तुति देतीं हुईं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here