MBBS : BCECEB releases neet rank card cum merit list for bihar medcial colleges MBBS admission

0
225

[ad_1]

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) ने रविवार को राज्य के 85 फीसदी एमबीबीएस सीटों पर नामांकन को रैंक कार्ड कम मेधा सूची जारी कर दी है। रैंक कार्ड व सीट को बीसीईसीईबी ने www.bceceboard.bihar.gov.in पर उपलब्ध कराया है। अंडर ग्रेजुएट मेडिकल एडमिशन काउंसिलिंग (यूजीएमएसी) 2022 के रैंक कार्ड के आधार पर छात्र कॉलेज एवं कोर्स च्वाइस करेंगे। च्वाइस फिलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 26 अक्टूबर से शुरू होगी। मेधा सूची में शामिल छात्र 30 अक्टूबर तक च्वाइस फिलिंग करेंगे। पहले राउंड का प्रोविजनल सीट आवंटन का रिजल्ट चार नवंबर को जारी कर दिया जायेगा।

इसके बाद छात्र चार से आठ नवंबर तक डाउनलोड कर सकते हैं। पहले राउंड का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व नामांकन पांच से आठ नवंबर तक होगा। छात्र पांच से 12 नवंबर तक पहले राउंड में से बाहर हो सकते हैं।

बीसीईसीईबी अब दूसरे राउंड में च्वाइस फिलिंग का मौका देगा। दूसरे राउंड के लिए छात्र 14 से 16 नवंबर तक च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं। इसके लिए प्रोविजनल सीट आवंटन रिजल्ट 19 नवंबर को जारी किया जाएगा। वहीं आवंटन पत्र 19 से 22 नवंबर तक छात्र डाउनलोड कर सकते हैं। नामांकन और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 20 से 22 नवंबर तक होगा। ज्ञात हो कि सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के 1121 सीटों पर नामांकन होगा।

वहीं डेंटल की 30 सीटों पर नामांकन होगा। निजी मेडिकल कॉलेजों में नौ सौ सीटों पर नामांकन होगी। निजी डेंटल कॉलेजों में 240 सीटों पर नामांकन होगा। वेटनरी कॉलेजों के 52 और सेल्फ फाइनेंस के आठ सीटों पर नामांकन होगा। छात्रा बीसीईसीईबी वेबसाइट पर जाकर सीटों की पूरी जानकारी ले सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

च्वाइस फिलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 26 से 30 अक्तूबर तक

प्रोविजनल सीट आवंटन रिजल्ट 04 नवंबर

नामांकन 05 से 08 नवंबर तक

फ्री एग्जिट 05 से 12 नवंबर तक

दूसरे राउंड की च्वाइस फिलिंग 14 से 16 नवंबर तक

दूसरे राउंड का सीट आवंटन 19 नवंबर को

दूसरे राउंड के तहत नामांकन 20 से 22 नवंबर तक

– एमबीबीएस के 1121 व निजी कॉलेज में नौ सौ सीटों पर एडमिशन होगा

– च्वाइस फिलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 26 अक्टूबर से होगा

बिहार के 11 सरकारी मेडिकल कॉलेज में नामांकन

राज्य के मेडिकल कॉलेजों में 85 फीसदी सीटों पर नामांकन होना है। बिहार के 11 मेडिकल कॉलेज और एक सरकारी डेंटल व एक वेटनरी कॉलेज में नामांकन होगा। इस बार सात निजी मेडिकल कॉलेजों में नामांकन होगा। ज्ञात हो कि पिछली बार आठ निजी मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस सीटों पर नामांकन हुआ था।

 

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here