RPSC FSO Recruitment 2022: Rajasthan 200 Food Safety Officer vacancy Post sso Check Eligibility

0
200

[ad_1]

RPSC FSO Recruitment 2022: राजस्थान लोक सेवा आयोग ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग में फूड सेफ्टी ऑफिसर के कुल 200 पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 नवंबर से 30 नवंबर 2022 तक लिए जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों आधिकारिक वेबसाइट www.rspc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 

आयु सीमा 

आवेदक की आयु 1 जनवरी 2023 को न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। कार्मिक (क-2) विभाग की अधिसूचना दिनांक 23 सितंबर 2022 के अनुसार जो व्यक्ति 31 दिसंबर 2020 को आयु सीमा के भीतर था, उसे 31 दिसंबर 2024 तक आयु सीमा के भीतर ही समझा जाएगा। 

योग्यता

खाद्य प्रौद्योगिकी या डेयरी प्रौद्योगिकी या जैव प्रौद्योगिकी या तेल प्रौद्योगिकी या कृषि विज्ञान या पशु चिकित्सा विज्ञान या जैव रसायन विज्ञान या सूक्ष्म जीव विज्ञान या रसायन विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए।

चयन 

अभ्यर्थियों का चयन प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर आयोग द्वारा मूल्यांकन में स्केलिंग/मोडरेशन/नॉर्मलाइजेशन पद्धति को अपनाया जा सकेगा। 

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

अभ्यर्थियों को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल  https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध एप्लाई ऑनलाइन लिंक अथवा एस.एस.ओ पोर्टल के सिटीजन ऎप्स  में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा। प्रथम बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. में से किसी एक आई.डी. प्रूफ के विवरणों का इन्द्राज एवं डॉक्यूमेंट अपलोड करना अनिवार्य है। जिन अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में वन टाइम रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है, वे अभ्यर्थी एसएसओ पोर्टल के माध्यम से वन टाइम रजिस्ट्रेशन संख्या के आधार पर ऑनलाइन आवेदन करें।

अभ्यर्थी द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात ओटीआर प्रोफाइल में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा। अतः वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने से पूर्व जनाधार/आधार कार्ड/एसएसओ आईडी की प्रविष्टियों में आवश्यक संशोधन कराने के बाद ही वन टाइम रजिस्ट्रेशन व आवेदन फार्म भरने की कार्यवाही करें।

अभ्यर्थियों को परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के पश्चात रिक्रूटमेंट पोर्टल पर उपलब्ध भुगतान सुविधा से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर आवेदन पत्र क्रमांक जनरेट करना होगा। आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात आवेदन-पत्र क्रमांक आवश्यक रूप से प्राप्त होगा और यदि आवेदन-पत्र क्रमांक अंकित या प्राप्त नहीं हुआ है, तो इसका अर्थ यह है कि उसका आवेदन-पत्र जमा नहीं हुआ है। आवेदन पत्र के प्रिव्यू को आवेदन का सब्मिट होना नहीं माना जाएगा।

आनलाइन आवेदन-पत्र भरने के पश्चात आवेदन पत्र व परीक्षा शुल्क रसीद की हार्डकॉपी का प्रिंट आवश्यक रूप से निकाल लेंवे। वन टाइम रजिस्ट्रेशन व ऑनलाइन आवेदन के संबध में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आयोग की हेल्पडेस्क 1800-180-6127 तथा इन्क्वायरी पर दूरभाष 0145-2635212/2635200 के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है।

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here